Short Apathit Gadyansh For Class 2 with Solutions

यहां इस पोस्ट में Short Apathit Gadyansh For Class 2 पढ़ें, हम कक्षा 2 के हिंदी छात्रों के लिए इस लेख को नियमित रूप से अपडेट करते हैं। यह कक्षा 2 के छात्रों को उनके पढ़ने के कौशल में सुधार करने में मदद करेगा, तथा उनकी समझ को विकसित करेगा.


Apathit Gadyansh For Class 2 – अपठित गद्यांश -1

Directions:- निम्नलिखित अपठित गद्यांश को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दें:-

एक सुहावने दिन, पूसी नाम के एक खरगोश था। एक दिन खेल खेल में उसे एक बाग में एक चमकीली लाल गाजर मिली।  पूसी खुशी से उछला और स्वादिष्ट गाजर को कुतरने लगा।  गाजर के मीठे स्वाद ने पूसी के दिन को और भी खास बना दिया। पूसी पेट भर गाजर खाकर अपने घर जा कर चैन से सो गया।

Q.1 पूसी कौन था?

Q.2 पूसी को बाग में क्या मिला?

Q.3 पूसी खुशी से उछला और स्वादिष्ट_____ को कुतरने लगा?

Q.4 पूसी पेट भर गाजर खाकर अपने घर जा कर क्या किया?

Answers:-

Ans.1- पूसी एक खरगोश था।

Ans.2- पूसी को बाग में एक चमकीली लाल गाजर मिली।

Ans.3- पूसी खुशी से उछला और स्वादिष्ट गाजर को कुतरने लगा।

Ans.4- पूसी पेट भर गाजर खाकर अपने घर जा कर चैन से सो गया।.





Apathit Gadyansh For Class 2 – अपठित गद्यांश -2

Directions:- निम्नलिखित अपठित गद्यांश को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दें:-

एक बार की बात है, एक बड़े जंगल में चीकू नाम का एक चंचल बंदर रहता था।  चीकू को पेड़ों पर झूलना और हर दिन स्वादिष्ट केले खाना बहुत पसंद था।  एक धूप भरी सुबह, उसकी गुल्लू नाम के एक बातूनी तोते से दोस्ती हो गई।  उन्होंने तब साथ में जंगल में बहुत मज़े किए!

Q.1 बंदर कहां रहता था?

Q.2 बंदर का क्या नाम था?

Q.3 बंदर को क्या खाना पसंद था?

Q.4 बंदर की दोस्ती किससे हो गई?

Answers:-

Ans.1-बंदर एक बड़े जंगल में रहता था।

Ans.2-बंदर का नाम चीकू था।

Ans.3-बंदर को हर दिन स्वादिष्ट केले खाना पसंद था।

Ans.4-बंदर की दोस्ती उसकी गुल्लू नाम के एक बातूनी तोते से हो गई।





Apathit Gadyansh For Class 2 – अपठित गद्यांश -3

Directions:- निम्नलिखित अपठित गद्यांश को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दें:-

एक जंगल में जगीरा नाम के भालू रहता था, उसे जंगल में एक खोई हुई की टोकरी मिली। यह टोकरी खरगोश की थी, उस टोकरी को अपने पास रखने के बजाय, जगीरा ने उस खरगोश को ढूंढा और उसे उसकी टोकरी वापस लोटा दी।  जगीरा को यह जानकर ख़ुशी हुई कि ईमानदारी दोस्त बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।  खरगोश उसका आभारी था, और वे सबसे अच्छे मित्र बन गए!

Q.1 भालू का क्या नाम था?

Q.2 भालू को जंगल में क्या मिला?

Q.3 वह टोकरी किसकी थी?

Q.4 …….. दोस्त बनाने का सबसे अच्छा तरीका है?

Answers:-

Ans.1-भालू का नाम जगीरा था।

Ans.2-भालू को जंगल में एक खोई हुई की टोकरी मिली।

Ans.3-वह टोकरी खरगोश की थी।

Ans.4-ईमानदारी दोस्त बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।





Apathit Gadyansh For Class 2 – अपठित गद्यांश -4

Directions:- निम्नलिखित अपठित गद्यांश को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दें:-

एक बार एक प्यासा कौआ पानी की तलाश में यहां वहां भटक रहा था। तभी उस कौए को बरगद के पेड़ के नीचे पानी का एक मटका दिखाई दिया, वह उड़कर उस मटके पर जा बैठा। उसने मटके के अंदर झांका तो पाया की पानी तो बहुत नीचे है,यह देखकर वह निराश हो गया क्योंकि कौआ पानी तक पहुंच भी नहीं पा रहा था। 

तभी कौए के मन में एक तरकीब आई, उसने अपनी चोंच से कंकर उठा कर उस मटके में डालने शुरू कर दिए। धीरे-धीरे सैंकड़ों कंकर पथरों के कारण मटके का पानी ऊपर आने लगा। जब पानी मटके के मुंह तक आ गया तब कौए मन भरकर पानी पीया और वहां से उड़ गया।

शिक्षा – मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती।

प्रश्न-1. कौआ किसकी तलाश में यहां वहां भटक रहा था?

प्रश्न-2. कौए को बरगद के पेड़ के नीचे क्या दिखाई दिया?

प्रश्न-3. कौए के मन में एक…………आई?

प्रश्न-4. कौए ने मटके में क्या डाले?

प्रश्न-5. इस कहानी से हमें क्या शिक्षा मिलती है?

Answers:-

Ans.1- कौआ पानी की तलाश में यहां वहां भटक रहा था।

Ans.2- कौए को बरगद के पेड़ के नीचे पानी का एक मटका दिखाई दिया।

Ans.3- कौए के मन में एक तरकीब आई।

Ans.4- कौए ने मटके में कंकर डाले।

Ans.5- इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती।





Apathit Gadyansh For Class 2 – अपठित गद्यांश -5

Directions:- निम्नलिखित अपठित गद्यांश को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दें:-

एक अनोखे गाँव में, भोलू नाम का एक मेहनती गधा रहता था वह सारा दिन बोझा ढोता था। उसका मालिक, राजू, उसकी मेहनत की कद्र करता था और उसे अपना सच्चा दोस्त मानता था। एक दिन, एक भूखे गरीब को देखकर भोलू गधे ने अपने हिस्से का आधा अनाज उसे दान कर दिया, जिससे गरीबों के प्रति करुणा भाव के कारण गाँव में भोलू की प्रतिष्ठा में वृद्धि हुई।

प्रश्न-1. मेहनती गधे का क्या नाम था?

प्रश्न-2. भालू के मालिक का नाम क्या था?

प्रश्न-3. राजू किसे अपना सच्चा दोस्त मानता था?

प्रश्न-4. भोलू ने अपने हिस्से का आधा अनाज किसे दान में दे दिया?

प्रश्न-5. गरीबों के प्रति करुणा भाव कौन रखता था?

Answers:-

Ans.1- मेहनती गधे का नाम भोलू था।

Ans.2- भोलू के मालिक का नाम राजू था।

Ans.3- राजू ने भोलू को अपना सच्चा दोस्त माना था।

Ans.4- भोलू ने अपने हिस्से का आधा अनाज एक भूखे गरीब को दान में दिया।

Ans.5- भोलू गरीबों के प्रति करुणा भाव रखता था।





Apathit Gadyansh For Class 2 – अपठित गद्यांश -6

Directions:- निम्नलिखित अपठित गद्यांश को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दें:-

एक बार की बात है, एक रंग-बिरंगे जंगल में, सैमी नाम का एक मिलनसार साँप रहता था।  सैमी को घास पर रेंगना और सभी जानवरों से दोस्ती करना पसंद था।  एक दिन, उसने एक खोए हुए खरगोश को घर पहुंचाने में मदद की, तब जंगल में हर किसी को एहसास हुआ कि सांप भी दयालु हो सकते हैं।  उस दिन से, सैमी जंगल का हीरो बन गया, जो हमेशा मदद के लिए तैयार रहता था।  जानवर ख़ुशी-ख़ुशी उसके साथ खेलते थे, और सैमी ने दिखाया कि एक साँप भी शांत और देखभाल करने वाला हो सकता हैं!

प्रश्न-1. सांप का क्या नाम था?

प्रश्न-2. सांप ने किसे घर पहुंचाने में मदद की?

प्रश्न-3. सैमी जंगल का ……… बन क्या (हीरो/जीरो)

प्रश्न-4. सैमी ने दिखाया कि एक साँप भी …….. करने वाला हो सकता है?

Answers:-

Ans.1- सांप का नाम सैमी था।

Ans.2- सांप ने एक खोए हुए खरगोश को घर पहुंचाने में मदद की।

Ans.3- सैमी जंगल का हीरो बन गया।

Ans.4- सैमी ने दिखाया कि एक साँप भी देखभाल करने वाला हो सकता है।





Apathit Gadyansh For Class 2 – अपठित गद्यांश -7

Directions:- निम्नलिखित अपठित गद्यांश को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दें:-

एक बार की बात है, हरे-भरे जंगल में चूहा और मेंढक दोस्त बन गये।  वे लंबी घास के बीच लुका-छिपी खेलते थे, चूहे को गाना गाने का शौंक था जबकि मेंढक को नाचने का शौंक था। क्यू  छोटी-छोटी नदियों पर छलांग लगाते थे।  चूहे की तेज़ दौड़ और मेंढक की बड़ी छलांग ने उन्हें एक आदर्श जोड़ी बना दिया।  साथ में, उन्होंने मिलकर अपने लिए एक आरामदायक बिल की बनाई, जहां बैठकर वे बातें किया करते और हँसी-मज़ाक किया करते। 

प्रश्न-1. हरे भरे जंगल में कौन कौन दोस्त बन गए?

प्रश्न-2. गाना गाने का शौंक किसको था?

प्रश्न-3.नाचने का शौंक किसको था?

प्रश्न-4. चूहे की तेज……..और मेंढक की बड़ी ……. ने उन्हें एक आदर्श जोड़ी बना दिया?

प्रश्न-5.उन्होंने मिलकर अपने लिए क्या बनाया?

Answers:-

Ans.1- हरे-भरे जंगल में चूहा और मेंढक दोस्त बन गये।

Ans.2- चूहे को गाना गाने का शौंक था।

Ans.3- मेंढक को नाचने का शौंक था।

Ans.4- चूहे की तेज दौड़ और मेंढक की बड़ी छलांग ने उन्हें एक आदर्श जोड़ी बना दिया।

Ans.5- उन्होंने मिलकर अपने लिए एक आरामदायक बिल की बनाई।





Apathit Gadyansh For Class 2 – अपठित गद्यांश -8

Directions:- निम्नलिखित अपठित गद्यांश को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दें:-

एक बार की बात है, सोनू और मोनू नाम के दो दोस्त एक साथ खेला करते थे।  एक दिन, उनमें एक खिलौने को लेकर झगड़ा हो गया और वे एक-दूसरे से नाराज़ हो गए।  हालाँकि, यह महसूस करने के बाद कि वे एक-दूसरे को कितना याद करते हैं, उन्होंने एक दूसरे से माफी माँगने और खिलौना साझा करने का फैसला किया।  उस दिन से, सोनू और मोनू न केवल पक्के दोस्त बन गए बल्कि उन्होंने यह भी सीखा कि समस्याओं को सुलझाने से उनकी दोस्ती और भी मजबूत हो गई।

प्रश्न-1. दो दोस्तों के नाम लिखो?

प्रश्न-2. दोनों दोस्तों में किस चीज को लेकर झगड़ा हो गया?

प्रश्न-3. दोनों ने क्या फैसला किया?

प्रश्न-4. दोनों ने सीखा की…… को सुलझाने से उनकी दोस्ती और भी मजबूत हो गई?

Answers:-

Ans.1- सोनू और मोनू

Ans.2- दोनों दोस्तों में एक खिलौने को लेकर झगड़ा हो गया।

Ans.3- दोनों ने एक दूसरे से माफी माँगने और खिलौना साझा करने का फैसला किया।

Ans.4- दोनों ने समस्याओं को सुलझाने से उनकी दोस्ती और भी मजबूत हो गई।





Apathit Gadyansh For Class 2 – अपठित गद्यांश -9

Directions:- निम्नलिखित अपठित गद्यांश को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दें:-

एक बार की बात है, एक किसान था जिसके पास जादुई मुर्गी थी।  वह हर दिन एक चमकदार सुनहरा अंडा देती थी।  किसान एक अंडे से खुश था, लेकिन एक दिन उसके मन में लालच जागा।  और उसने सोचा, “क्यों ना एक बार में ही सारे अंडे इस मुर्गी के पेट से निकल लिए जाए?” उसने मुर्गी के पेट को चक्कू से काट दिया लेकिन उसे उसके पेट में आंतें और खून के सिवा कुछ न मिला, और मुर्गी भी मर गई। अब वह किसान बहुत पछताया की उसने अपने लालच में अंधा हो कर वो भी गवां दिया जो उसके पास मौजूद था।

सीख- लालच बुरी बला है।

प्रश्न-1.किसान के पास कौनसी जादुई वस्तु थी?

प्रश्न-2. किसान की मुर्गी उसे रोज क्या देती थी?

प्रश्न-3. एक दिन किसके मन में क्या लालच जागा?

प्रश्न-4. किसान को मुर्गी के पेट में क्या मिला?

प्रश्न-5. इस कहानी से हमें क्या सीख मिलती है?

Answers:-

Ans.1- किसान के पास जादुई मुर्गी थी।

Ans.2- किसान की मुर्गी रोज़ एक चमकदार सुनहरा अंडा देती थी।

Ans.3- एक दिन किसान के मन में लालच जागा।

Ans.4- किसान को मुर्गी के पेट में आंतें और खून के सिवा कुछ नहीं मिला।

Ans.5- इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि लालच बुरी बला है।





Apathit Gadyansh For Class 2 – अपठित गद्यांश -10

Directions:- निम्नलिखित अपठित गद्यांश को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दें:-

तीन छोटे सूअर दुनिया में सीखने के लिए निकल पड़े।  एक सुअर ने आलसी होकर भूसे का घर बना लिया।  दूसरे ने लकड़ी का घर बनाया, वह थोड़ा कम आलसी था।  तीसरे ने ईंट के घर बनाने में कड़ी मेहनत की।  जब कोई भेड़िया आता तो वह घास-फूस और लकड़ी के मकानों को उड़ा देता।  लेकिन ईंट का घर मजबूत खड़ा था, जिसे वो हिला भी नहीं पता था

सीख: कड़ी मेहनत का फल मिलता है, शॉर्टकट न अपनाएं।

प्रश्न-1. …….दुनिया में सीखने के लिए निकल पड़े?

प्रश्न-2. पहले सुअर ने आलसी होकर ……. का घर बना लिया?

प्रश्न-3. दूसरे सूअर ने…… का घर बनाया?

प्रश्न-4. तीसरे सूअर ने ……… का घर बनाया?

प्रश्न-5. कौन आ कर घास-फूस और लकड़ी के मकानों को उड़ा देता था?

Answers:-

Ans.1- तीन छोटे सूअर दुनिया में सीखने के लिए निकल पड़े।

Ans.2- पहले सूअर ने आलसी होकर भूसे का घर बना लिया।

Ans.3- दूसरे सूअर ने लकड़ी का घर बनाया।

Ans.4- तीसरे सूअर ने ईंट के घर बनाया और उसमें कड़ी मेहनत की।

Ans.5- भेड़िया आकर घास-फूस और लकड़ी के मकानों को उड़ा देता था।